रिपोर्ट :- अजय रावत


गाज़ियाबाद :- ब्लॉक भोजपुर से राजपाल यादव ने बताया कि दूरदर्शन के शैक्षिक कार्यक्रमों को दिखाने के लिए प्रयास किया जा रहा है इससे बच्चे पाठ्यक्रम और कक्षा के अनुसार घर बैठे ही शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। बच्चों को शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन राज्य परियोजना की तरफ से भेजे जाने वाले दूरदर्शन कार्यक्रमों की जानकारी दी जाने के साथ-साथ उन कार्यक्रमों को देखने के लिए प्रेरित भी किया जाता है। मुरादनगर नगर ब्लॉक से एसआरजी देवांकुर ने बताया कि प्रेरणा साथी शिक्षा प्रक्रिया में काफी उपयोगी हैं। प्रत्येक गांव में कुछ प्रेरणा साथियों का चयन किया जाए जो 5 बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था को देखेगा। वे उन्हें व्हाट्सएप पर आने वाली सामग्री की जानकारी देंगे। जिन बच्चों के पास मोबाइल, डाटा पैक नहीं है, उनकी प्रेरणा साथी द्वारा सहायता की जा रही है।

ब्लॉक लोनी से लता शर्मा ने बताया कि राज्य परियोजना की तरफ से प्रति सप्ताह क्विज भेजी जाती है इसमें बच्चे प्रतिभाग करते हैं और उत्साहजनक परिस्थितियों में सीख रहे हैं। नगर क्षेत्र से वाणी शर्मा और छविकांत ने विचार रखे कि ग्राम प्रधानों की सहायता ली जाए तो काफी बच्चों तक पाठ्य सामग्री आसानी से भेजी जा सकती है। इसी प्रकार रजापुर ब्लॉक से पूनम शर्मा ने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा काफी महत्वपूर्ण है। 

प्रेरणा साथी का चयन बालिकाओं की सुरक्षा को देखते हुए किया जाना चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि यदि यदि सभी लोग मिलकर के शैक्षिक उन्नयन के लिए प्रयास करते हैं तो निश्चित रूप से जनपद में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठ जाएगा। अंत में डॉ शिखा द्वारा कोरोना काउंट में आने वाली बच्चों की समस्याओं व समाधान पर गंभीरता से समीक्षा की गई और शिक्षकों द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की सराहना की गई। सभी बच्चों को अधिक से अधिक जोड़ने की लिए प्रेरित किया गया। 

विचार गोष्ठी में प्रवीण अग्रवाल, कुसुम, एसआरजी देवांकुर, पूनम शर्मा, एआरपी राजपाल यादव, लता शर्मा, रेनू चौधरी, मनीष शर्मा, छविकांत, वाणी शर्मा आदि उपस्थित रहे। गोष्ठी का संयोजन एवं संचालन पूनम शर्मा द्वारा किया गया। डॉ शिखा द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय रजापुर का भ्रमण भी किया गया विद्यालय के भवन एवं सौंदर्य करण की उन्होंने जमकर सराहना भी की।
Previous Post Next Post