रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- जिले में विभिन्न स्थानों से लिए गए 54 खाद्य पदार्थों में से दूध, घी, तेल और कलाकंद सहित 17 खाद्य पदार्थों के सैंपल की रिपोर्ट फेल आयी है। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के बीच 54 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए थे।इनमें कई नामी कंपनियों के सैंपल भी फेल पाए गए हैं। अब खाद्य सुरक्षा विभाग इन कारोबारियों पर कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गया है।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने हरिद्वार, रुड़की, लक्सर, भगवानपुर सहित जनपद के अलग-अलग स्थानों से अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के बीच 54 से भी अधिक खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे थे। जिनमें से 54 की सैंपलों की जांच सामने आ चुकी है। जिनमें से कई नामी कंपनियों सहित 17 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल पाए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार घी के तीन, सरसों तेल के दो, रिफाइंड तेल के तीन जबकि सिंघाड़े का आटा, सोयाबीन तेल, मैदा, कलाकंद, सूजी, गाय का दूध व भैंस का दूध, बूंदी के लड्डू और मिक्सड मिल्क के एक-एक सैंपल फेल पाए गए है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने बताया कि खाद्य कारोबारियों को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों के अनुसार नोटिस जारी कर 30 दिनों के भीतर अपना पक्ष रखने का समय प्रदान किया गया है।
यदि उक्त अवधि में खाद्य कारोबारी द्वारा पुन: जांच की अपील प्रस्तुत नहीं की जाती तो उनके विरुद्ध हरिद्वार न्यायालय में वाद दायर किया जाएगा।
 
जिस तरह से जनपद हरिद्वार में विभिन्न स्थानों से लिए गए 54 खाद्य पदार्थों के सैंपल में से 17 सैंपल फेल हो गए हैं, उससे निश्चित तौर पर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता संदेह के घेरे में आ गई है। मिलावटखोर कारोबारी मुनाफे के लालच में आकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।
Previous Post Next Post