रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- भीमगोडा, भूपतवाला, खड़खड़ी, सप्तऋषि, नई बस्ती इत्यादि क्षेत्रों में रेडी पटरी लगाकर अपना व्यापार संचालित कर रहे (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने नगर निगम प्रशासन द्वारा पूर्व के प्रस्तावित  उत्तरी हरिद्वार के तीन वेंडिंग जोन के क्रियान्वयन को लेकर उत्तरी हरिद्वार के लघु व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भूपतवाला स्थित मोनी मंदिर प्रांगण में एक आम सभा का आयोजन किया। जिसमें मुख्य अतिथि लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा व कार्यक्रम की अध्यक्षता लघु व्यापारी नेता महेंद्र सैनी ने की, संचालन उत्तरी हरिद्वार इकाई के अध्यक्ष दलीप सिंह उपाध्याय ने किया। लघु व्यापारियों की आम सभा में भारी तादाद में लघु व्यापारियों ने शिरकत कर नगर निगम प्रशासन से शीघ्र ही वेंडिंग जोन में व्यवस्थित व स्थापित किये जाने की मांग को दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष  संजय चोपड़ा ने कहा कि उत्तरी हरिद्वार के तीन वेंडिंग जोन सप्त ऋषि, लाल माता मंदिर के सामने पवन धाम के सामने जोकि फेरी समिति की बैठक के माध्यम से पास किए जा चुके हैं अलग-अलग क्षमता के इन तीन वेंडिंग जोन में लगभग 600 से 700 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को राज्य सरकार के संरक्षण में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और निर्विघ्न रुप से सभी रेडी पटरी के लघु व्यापारी रेडी पटरी आजीविका मिशन के तहत प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना का लाभ पा सकेंगे।

उत्तरी हरिद्वार के लघु व्यापारियों को संगठित कर जागरूक सभा में संगठन की और से कार्य समिति का गठन किया गया, जिसमें विजय कुमार, रामेश्वर प्रसाद, दिलीप उपाध्याय, रवि कुमार, राजकुमार आदि को संयोजक नियुक्त किया और युवा लघु व्यापार मोर्चे का गठन कर अध्यक्ष आशीष शर्मा को नियुक्त किया।
Previous Post Next Post