रिपोर्ट :- वेद प्रकाश चौहान


हरिद्वार :- सिक्खों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव का  प्रकाश पर्व हरीद्वार के जिला कारागार  में भी बड़े धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर जिला कारागार में निर्मल अखाड़े के तत्वाधान में प्रभात फेरी भी निकाली गई. आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर साल गुरुनानक देव का प्रकाशोत्सव मनाया जाता है लेकिन इस बार पहली बार हरीद्वार की जिला कारागार में यह महोत्सव बनाया जा रहा है।

जेल अधीक्षक मनोज आर्य ने बताया कि पहली बार हरिद्वार की जिला कारागार में गुरुनानक देव का  प्रकाश पर्व बनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम निर्मल अखाड़े के सहयोग से जिला कारागार में बनाया जा रहा है सबसे पहले सुबह के जेल में प्रभात फेरी निकाली गई जिसके बाद सुखमनी साहिब का पाठ किया गया और फिर कीर्तन किया जाएगा जिसके बाद शाम के समय सभी कैदियों को गुरु नानक जी का प्रसाद लंगर के रूप में छकाया जाएगा इस पर्व को मनाने का मुख्य उद्देश्य सर्व धर्म समान का भाव जेल में बंद कैदियों में विकसित करना है हमारे द्वारा जेल में सभी धर्मों के पर्व को मनाया जाता है चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम इतना ही नहीं इस तरह के प्रोग्रामों से जेल में बंद कैदियों का मानसिक तनाव भी दूर होता है हमारे द्वारा भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम लगातार कराते जाएंगे किए जाएंगे जिससे हमारे बंदी  तनावमुक्त रहें.

निर्मल अखाड़े से जुड़े संत अमरिंदर ने बताया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पहली बार जेल के अंदर आगमन हुआ है ऐसा मुझे नहीं लगता कि कभी कहीं पर हुआ होगा यह सब केवल और केवल जेल अधीक्षक मनोज आर्य जी की सोच के कारण ही हो पाया है आज प्रकाश उत्सव जेल में बनाते हुए कीर्तन के बाद सभी कैदियों को गुरु ग्रंथ साहब के प्रसाद के रूप में लंगर छका या जाएगा।
Previous Post Next Post