रिपोर्ट :- अजय रावत

यूपी/गाज़ियाबाद :- यशोदा अस्पताल ने रोबोटिक सर्जरी की शुभारम्भ कर ना सिर्फ जनपद वासियों अपितु पूरे प्रदेश की जनता के लिए एक विश्वस्तरीय एवम अत्याधुनिक तकनीक का लाभ प्रदान किया है। उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने कर कमलों से दीप प्रज्वलित किया एवम अत्याधुनिक रोबोट का अनावरण किया। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने भी दीप प्रज्वलन समारोह में शिरकत की। मंच पर उपस्थित सांसद सुब्रत पाठक  कन्नौज, अनिल अग्रवाल व विष्णु मित्तल, कोषाध्यक्ष, भाजपा,  दिल्ली राज्य ने अपने आशीर्वचन से सभी उपस्थित गणमान्य अतिथियों का अभिवादन किया। ओम बिरला ने कहा कि निःसंदेह यह तकनीक पूरे प्रदेश के लोगों को लाभान्वित करेगी।

यशोदा अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ रजत अरोरा ने सभी मंचासीन महानुभावों का हृदय से अभिनंदन किया। डॉ रजत ने  बताया कि रोबोटिक सर्जरी मील का पत्थर साबित होने वाली है। उन्होंने बताया कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की कुछ सीमाएं होती हैं। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की कमियों को कम करने के लिए रोबोटिक सर्जरी प्रणाली एक समाधान के रूप में उभर कर समाज के सामने उपस्थित है। यह उभरती हुई विधि पारंपरिक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से काफी बेहतर और लाभ प्रदान करेगी। 

रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम में 3डी इमेजिंग, ट्रेमर फिल्टर और आर्टिकुलेट उपकरण होते हैं। 
इसी क्रम में उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस रोबोटिक प्रणाली से सर्जरी का खर्च लगभग 2.5 से 3 लाख सर्जरी के खर्च से अतिरिक्त है जबकि यशोदा अस्पताल नेहरू नगर में यह खर्च मात्र 80 से 90 हजार है। इसका मुख्य उद्देश्य है की आम जन मानस इस रोबोटिक सर्जरी का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि ओपन सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी रोगियों को कई लाभ प्रदान करता है 
जैसे

*मरीज का अस्पताल में कम समय लगना।
* कम दर्द व परेशानी
* जल्दी ठीक होना और सामान्य गतिविधियों पर वापिस लौटना।
* छोटे चीरे, जिससे संक्रमण का जोखिम कम होता है।
* कम से कम ब्लड लॉस।
* सर्जरी के उपरांत कम निशान रहना।
* ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीज जिनको साधारण सर्जरी में दिक्कत आती थी उनके लिए भी यह प्रणाली बहुत लाभकारी साबित होगी।

कार्यक्रम के अंत में यशोदा अस्पताल के चेयरमैन डॉ दिनेश अरोरा ने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों का राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप,मेयर आशा शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, मोदीनगर विधायक मंजू शिवाच, साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा,एमएलसी दिनेश गोयल, गाजियाबाद विधायक अतुल गर्ग, मुरादनगर विधायक अजीत पाल त्यागी, लोनी विधायक नन्द किशोर गुर्जर, सभी विधायक का इस कार्यक्रम में अपनी गरिमामई उपस्तिथि देने के लिए दिल से धन्यवाद अर्पण किया। साथ ही उन्होंने जनपद वासियों को उन्नत चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का भी आश्वासन दिया और कहा कि जो भी विश्वस्तरीय चिकित्सा के साधन उपलब्ध होते रहेंगे उनकी सुविधा यशोदा अस्पताल लाने का प्रयास हमेशा करता रहेगा।
Previous Post Next Post