सत्येंद्र सिंह



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- भारत से जाने वाले प्रतिनिधि मण्डल के साथ सत्येन्द्र सिंह (पर्यावरणविद) बेलग्रेड (सर्बिया) में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन में भाग लेने 24 अक्टूबर 2022 को भारत से रवाना होंगे। उनको वहाँ पर होने वाले सम्मेलन में आमन्त्रित किया गया है। इस सम्मेलन में 58 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। जिसमें युवाओं की आज   के समाज भूमिका एवं उनके महत्त्व पर चर्चा की जाएगी। इस सम्मेलन की अध्यक्षता सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक कर रहे हैं। यह सम्मेलन 27 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक है। 

सत्येन्द्र सिंह की सर्बिया में भारत के राजदूत संजीव कोहली के साथ वहां पर स्थित भारतीय दूतावास में 25 अक्टूबर को एक मीटिंग प्रातः 11:00 बजे होगी। जिसमें वहाँ पर हो रहे इस सम्मेलन पर चर्चा की जाएगी। 
अंतर्राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन का उद्देश्य है की प्रत्येक देश और संगठन का सफल युवा जहां प्रतिभागियों के बीच सहयोग के नए अवसर पैदा करे ताकि इस आयोजन को सबसे प्रतिष्ठित आयोजन बनाया जा सके। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सर्बिया, क्षेत्र और दुनिया के सबसे सफल युवाओं को एक जगह इकट्ठा करना, उनके साथ बैठक करना एवं विभिन्न विषयों पर चर्चा करना है जो प्रत्येक प्रतिभागी पर एक बहुत बड़ी छाप छोड़ेगी।

सत्येन्द्र सिंह ने कहा है की वे यहाँ पर युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित करेंगे। क्योंकि दुनिया का युवा यदि ठान लेगा की हमें पर्यावरण से जंग जितनी है तो वो अवश्य ही जीतेगा। पर्यावरण से लड़ाई में युवाओं की अहम् भूमिका है और यदि हम अब भी नहीं चेतेंगे तो निश्चित ही पर्यावरण की महामारी एक दिन कोरोना से भी भयानक महामारी बन कर हमारे सामने खड़ी होगी।  
इस सम्मलेन में पर्यावरण के साथ, एक दूसरे देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों , खेल कूद , शिक्षा एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी विषयों के भी आदान प्रदान पर चर्चा की जाएगी।
Previous Post Next Post