◼️इंद्रापुरम में जयपुरिया इंस्टिट्यूट के सामने उत्थान समिति के वालंटियर द्वारा स्वच्छता एवं पौधारोपण अभियान 



सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

गाज़ियाबाद :- इंद्रापुरम में जयपुरिया इंस्टिट्यूट के सामने उत्थान समिति के वालंटियरों ने वृहद् स्वच्छता अभियान चलाया । और यहाँ की सोसाइटीज में रह रहे लोगों को स्वच्छता एवं पर्यावरण के महत्व के विषय में जागरूक भी किया। स्वच्छता अभियान के बाद सभी ने पीपल और नीम के पौधे लगाये । इन पौधों को लगाने का मुख्य उद्देश्य था की हमें प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन मिले और नीम के औषधीय गुणों से हमारा वातावरण शुद्ध एवं स्वच्छ हो । 

सत्येन्द्र सिंह चेयरमैन ने कहा की हमें सिर्फ़ वही पौधे लगाने चाहिए जिनसे वास्तव में समाज को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो और हमारा वातावरण स्वच्छ एवं ऑक्सिजन से भरपूर बने । आज वातावरण में ऑक्सीजन की कमी हो चुकी है जिसकी वजह से अस्थमा और तमाम तरह की साँसों की बीमारियों के मरीज़ों की संख्या में लगातार इजाफ़ा हो रहा है ।
आसमान में ओज़ोन लेयर में छेदों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है जो की चिंता का विषय है।

मौसम में जो बदलाव हो रहे हैं यह एक ख़तरनाक संकेत है कि हम किस तरह पर्यावरण के प्रति उदासीन हैं । बेमौसम बरसात, अत्यधिक गर्मी - पृथ्वी का तापमान निरंतर बढ़ रहा है, ग्लेशियरों का लगातार समाप्त होना , कई पक्षियों का विलुप्त होना, भयानक बाढ़, आख़िरी संदेश है हमारे लिए और यदि हम अब भी नहीं सुधरते हैं तो हमे आने वाले समय में प्रलय के लिए तैयार रहना चाहिए। अभिनव, कीर्ति, महिमा प्रभाकर , मन्नन महरोत्रा , प्रियांशु सती , शुभी जोशी, इत्यादि तमाम लोगों ने इस स्वच्छता और पौधारोपण अभियान में भाग लिया।


कृपया इस समाचार को अपने सम्मानित समाचार पत्र में प्रकाशित करने की कृपा करें ।
धन्यवाद 

सत्येन्द्र सिंह ( पर्यावरणविद् )
चेयरमैन - उत्थान समिति
Previous Post Next Post