◼️-'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' पर स्कूल में छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं में हुए शामिल


रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनगर एक्सटेंशन में गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' मनाया गया। इसके तहत स्कूल में दो दिवसीय "मनोदर्पण" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को फ़िल्म व वीडियो दिखाकर मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया गया। 

कक्षा चार  और पांच के विद्यार्थियों को "इमोशनल हेल्थ एंड वेल-बीइंग" से संबंधित वीडियो और लघु फिल्में दिखाई गईं। वहीं कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों को  फ़िल्म "तारे ज़मीन पर" स्कूल के ऑडिटोरियम में दिखाई गई। फ़िल्म से बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य पर अपने नए दृष्टिकोण के साथ उत्साह और सकारात्मकता की लहर दौड़ गई। कक्षा नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए ड्राइंग कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने 'माइंड इन मोशन और बी योर हीरो' सहित अन्य विषयों पर अपने विचारों और भावनाओं को रंगों तथा रचनात्मकता के साथ प्रस्तुत करके अद्भुत कलाकृतियाँ बनाईं।

इसके तहत डीपीएस राजनगर एक्सटेंशन की फैकल्टी ने शिक्षकों के मानसिक अस्तित्व पर सीबीएसई द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में उत्साह के साथ भाग लिया। "स्कूल की प्रधानाचार्या पल्लवी उपाध्याय" ने बताया कि आज लोग सबसे ज़्यादा दिमागी रूप से बीमार हो रहे हैं और यह बीमारी हमारे लिए सबसे ज़्यादा खतरनाक हो सकती है, ऐसे में बच्चों को शुरुआत से ही जागरूक किया जाए तो वह भविष्य में कोई गलत कदम नहीं उठाते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है, भविष्य में भी ऐसे आयोजन किये जाएंगे।
Previous Post Next Post