रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- हरिद्वार की प्रसिद्ध आयुर्वेदिक फर्म पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेदिक फार्म पर सुप्रीम कोर्ट की सक्ति के बाद लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। अब जीएसटी विभाग द्वारा पतंजलि फार्म पर जीएसटी का 27.46 करोड रुपए की वसूली का नोटिस जारी किया गया।

हरिद्वार की बाबा रामदेव व आचार्य बालकिशन की पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड फर्म पर जीएसटी इंटेलिजेंस विभाग द्वारा इनपुट टैक्स क्रेडिट के गलत क्लेम के मामले में जीएसटी इंटेलिजेंस की चंडीगढ़ यूनिट द्वारा पतंजलि फूड्स को 27.46 करोड रुपए की वसूली का नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि कंपनी से क्यों ना 27.46 करोड रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट की वसूली की जाए। कंपनी पर आरोप है कि जिस माल की वास्तविक आवक हुई नहीं उस पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ कैसे प्राप्त कर लिया गया। ऐसी दशा में इस राशि को कंपनी को वापस करना पड़ सकता है। कंपनी पर विधिक कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकती है। इससे पूर्व पतंजलि के विरुद्ध इस तरह का नोटिस बेंगलुरु यूनिट ने भी जारी किया था। जिसमें जीएसटी उत्तराखंड के हरिद्वार के अधिकारियों ने पतंजलि की नौ फर्मों के विरुद्ध जीएसटी का गोलमाल पकड़ा था।                                             
उत्तराखंड राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा पतंजलि की सर्वे और सीजर की कार्रवाई पूर्व में भी की जा चुकी है। सुप्रीम कोर्ट की सक्ति के बाद आचार्य रामदेव की पतंजलि फर्म की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। राज्य सरकार भी सक्ति करते हुए आयुष विभाग के लाइंसेसिंग अथॉरिटी द्वारा भी पतंजलि आयुर्वैदिक लिमिटेड के 14 उत्पादकों पर पूर्णत प्रतिबंध लगा चुकी है।
Previous Post Next Post