रिपोर्ट :- अजय रावत

ग़ाज़ियाबाद :- कमला नेहरू नगर स्थित 8वीं बटालियन एनडीआरएफ़ में एनडीआरएफ़ बल स्तर की पेशेवर सीएसएसआर (कॉलेप्स्ड स्ट्रक्चर सर्च एंव रेस्क्यू) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसे मेजबान आठवीं बटालियन ने जीत दर्ज कर ट्रॉफी पर क़ब्ज़ा जमाया।

इस प्रतियोगिता में टीमों द्वारा ध्वस्त इमारत के मालवे में से एनडीआरएफ़ में प्रयोग लाए जाने वाले विभिन्न उपकरणों, सिखलायी और इस क्षेत्र में अपने पूर्व अनुभवों का प्रयोग करते हुए घायलों को रेस्क्यू और प्राथमिक उपचार के प्रदर्शन और उनकी कार्य दक्षता का आँकलन किया जाता है।
यह प्रतियोगिता एंडीआरएफ़ के चार ज़ोनों की सर्वश्रेष्ठ टीमों जिसमें पूर्व-पूर्वोत्तर जोनर् से द्वितीय बटालियन, दक्षिण-दक्षिण मध्य जोन से चतुर्थ वाहिनी, उत्तर-पश्चिम जोन से मेज़बान आठवीं वाहिनी और नार्थ जोन से तेरहवीं वाहिनी के बीच कराया गया।

प्रतियोगिता को दो भागों में पूरा किया गया। पहले भाग में घटना स्थल और स्थिति का आँकलन, खोज और दस्तावेज़ीकरण जैसी कार्यवाही की गई, वहीं दूसरे भाग में रेस्क्यू ऑपरेशन का संचलन करते हुए घायल को सकुशल मालवे से निकालने की कार्यवाही की गई ।

प्रतियोगिता में मेजबान आठवीं बटालियन ने कुल 100 में से 92 अंक अर्जित कर प्रथम स्थान हासिल कर ट्रॉफी पर क़ब्ज़ा किया वहीं दूसरे स्थान पर 85 अंकों के साथ द्वितीय बटालियन रहीं जबकि तीसरा स्थान तेरहवीं बटालियन ने 72 अंकों के साथ अर्जित किया। बटालियन कमांडेंट प्रवीण कुमार तिवारी ने विजेता टीमों को बधाई देकर टीमों की हौसलाअफ़जाई की।
Previous Post Next Post