रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- वैश्य सेवा संगठन राजनगर एक्सटेंशन गाजियाबाद के तत्वाधान में महाराजा अग्रसेन भवन लोहिया नगर में विवाह योग्य वैश्य पंचम परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। परिचय सम्मेलन की पंचम श्रंखला का शुभारम्भ स्वागत अध्यक्ष सुभाष गर्ग, अति विशिष्ट अतिथि व चेयरमैन दुर्गा वाशिंग पाउडर प्रेमचन्द गुप्ता के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया।  

स्वागत अध्यक्ष सुभाष गर्ग ने कहा कि वैवाहिक सम्बन्ध तय करने हेतु इस प्रकार के सामाजिक मंचो का आयोजन वास्तव में सराहनीय है। इन मंचो के माध्यम से वैश्य युवक युवतियां अपने मन पंसद साथी के साथ बातचीत के जरिए अपने वैवाहिक गठबंधन की ओर अग्रसित होते हैं एवं इन सामाजिक कार्यो के द्वारा विवाह आदि से सम्बन्धित कार्यो में जो अत्यधिक धनराशि का व्यय होता है उसकी बचत भी हो जाती है। 

संस्था के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने कहा कि भामाशाह के समय से ही वैश्य वर्ग सदैव से ही देश की प्रगति के लिए संकल्पबद्ध रहा है, जब-जब भी सामाजिक उत्थान अथवा किसी भी आकस्मिक आपदा का सामना देश ने किया है, यह वैश्य वर्ग सदैव से ही सरकार व जनता के साथ कन्धे से कन्धा मिलाते हुए अपना सर्वस्व योगदान प्रदान करता आया है। पूर्व में चाहे कोरानाकाल जैसी भंयकर आपदा हो, उत्तराखंड में आया बर्फीला तूहान हो, निम्न आय वर्ग के जीवन यापन की समस्या हो, वैश्य बन्धुओं ने इन आपदाओं से निपटने हेतु सदैव ही अपने कत्र्तव्य का पालन किया है। 

बढ़ते ग्लोबलाइजेशन में समयानुसार वैश्य समाज ने वैश्य युवाओं के वैवाहिक सम्बन्ध तय कराने हेतु देश में सर्वप्रथम ऐसा मंच तैयार किया जिसके माध्यम से आज तक हजारो ं की संख्या में वैश्य युवक युवतियों के वैवाहिक सम्बन्ध तय हुए हैं जो कि समाज के लिए भी एक गौरव का क्षण है। आज इन मंचो की सफलता से देश में अन्य जातियों के वर्ग भी इन परिचय सम्मेलनों की परम्परा का अनसरण कर रहे हैं। 

विशिष्ट अतिथि प्रेमचंद गुप्ता ने आयोजन स्थल पर आने वाले सभी प्रत्याशियों, अभिभावकों एवं परिचयकर्ताओं का हृदय की गहराईयों के साथ स्वागत करते हुए प्रत्याशियों को उनकी पंसद के साथी चुनने हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक डी सी बन्सल ने संस्था के सभी पदाधिकारियों द्वारा किए गए अथक प्रयास के लिए उनका धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि प्रत्येक पदाधिकारी ने दी गई जिम्मेदारियों को अपना कार्य समझते हुए तन-मन-धन व लग्न के साथ पूर्ण किया। उन्होने प्रत्येक पदाधिकारी को संस्था का मजबूत लौह स्तम्भ मानते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। महामंत्री अनुराग अग्रवाल ने मंच संचालन करते हुए आने वाले सभी प्रत्याशियों का मंच से परिचय करवाया एवं उन्हें मंच के माध्यम से अपने लिए सही जीवनसाथी का चयन करें एवं जीवन में स्वर्णिम भविष्य स्थापित करें, इसके लिए शुभकामनाएं प्रेषित की। 

मंच पर अतिथि के रूप में संरक्षक रानू वैश्य तायल, दिनेश टेªवल्स के चेयरमैन दिनेश अग्रवाल, चेयरमैन जैन शिकंजी सतीश जैन, चेयरमैन दुर्गा वाशिंग पाउडर प्रेमचन्द गुप्ता, परिचयकर्ता कोषाध्यक्ष संजय गर्ग, पत्रिका संपादक राकेश कुमार मित्तल, चेयरमैन भक्ति धूप आलोक गोयल, बुद्धगोपाल गोयल, राहुल कंसल, प्रदीप गर्ग सतीशचन्द्र गुप्ता मोदीनगर, अनुपम जिंदल पिलखुवा, सुरेश गुप्ता, राजेश गुप्ता, नवनीत गुप्ता, सुनीता अग्रवाल, रमा गुप्ता, अजय मित्तल, राधेश्याम गर्ग, विजेन्द्र गर्ग लोहे वाले, तारा चन्द बंसल, दामोदर गुप्ता, अमिता गोयल, भारती गर्ग, नवीन गोयल, मुकुटलाल बंसल, अनिल सिंघल, योगाचार्य रमेश मंगल, रंजीत गुप्ता, महेश अग्रवाल, संदीप गुप्ता, अरूण गुप्ता, पवन सिंघल, सीताराम मित्तल आदि का कार्यक्रम में सफल बनाने में विशेष सहयोग रहा।
Previous Post Next Post